Think stent ask five

जब स्टेंट का हो खयाल तो पूछिए पाँच सवाल

अगर आपको स्टेंट लगवाने का सुझाव मिला है तो अपने डॉक्टर से यह पाँच सवाल भी ज़रूर पूछें, इनका आपके ह्रदय और जीवन पर बड़ा असर हो सकता है.

Expand All

क्या मेरा स्टेंट औषधि युक्त है

दवारहित धातु का स्टेंट और दवा युक्त स्टेंट

स्टेंट एक छोटी धातु की विस्तार करने योग्य छलनी जैसी ट्यूब होती है जो धमनी को सहारा देती है और इसे खुला रखने में मदद करती है. लगाने से पहले स्टेंट को एक बैलून कैथेटर पर लगाया जाता है जो कोरोनरी धमनी के रुकावट के क्षेत्र में स्टेंट को स्थापित करने का एक डिलीवरी सिस्टम होता है. स्टेंट का विस्तार करने के लिए बैलून को फैलाया जाता है. जैसे ही स्टेंट का विस्तार होता hai, यह प्लाक को धमनी की दीवार के साथ सीधा कर देता है, और रक्त के प्रभाव को बढ़ाता है. एक बार जब स्टेंट ठीक से विस्तारित हो जाता है, तो बैलून से हवा निकाल दी जाती है और आपके शरीर से कैथेटर को हटा दिया जाता है. स्टेंट आपकी धमनी में स्थायी रूप से रहता है ताकि रक्त के प्रवाह को बनाये रखने के लिए इसे खुला रख सके.

प्लाक के निर्माण के कारण कोरोनरी धमनी रोग वाले लोगों में, स्टेंट निम्नलिखित कार्य करता है :

  • संकुचित धमनियों को खोलना
  • छाती में दर्द जैसे लक्षणों को कम करना
  • हार्ट अटैक के समय सहायता करना

इस प्रकार के स्टेंट को हार्ट स्टेंट कहा जाता hai, साथ ही उन्हें कार्डियक स्टेंट या कोरोनरी स्टेंट भी कहा जाता है. आमतौर पर धातु की जाली से बने इन स्टेंट को,  पेर्क्युटेनीअस कोरोनरी इंटरवेंशन, या जिसका प्रचलित नाम एंजियोप्लास्टी है, नामक प्रक्रिया द्वारा धमनियों में रखा जाता है.

पहली पीढ़ी के स्टेंट केवल धातु (दवारहित धातु) के बने होते थे. यद्यपि उनमें धमनियों के टूटने का जोखिम लड्भाग समाप्त हो जाता था, यह सिर्फ़ धमनियों के पुनः संकुचित होने का जोखिम बहुत कम करता था, जिसे रेस्टेनोसिस भी कहा जाता है. उपचार प्रक्रिया के दौरान स्टेंट के भीतर ऊतक की अतिव्रिधि के कारण धमनी के पुनः संकुचित होने को रेस्टेनोसिस कहते हैं. केवल धातु के स्टेंट के साथ उपचार की गयी वाले सभी कोरोनरी धमनियों की एक चौथाई करीब ६ महीने में पुनः बंद हो जाने की संभावना होती है.

रेस्टेनोसिस को रोकने के लिए वैज्ञानिकों ने दवायुक्त स्टेंट (डीईएस) का विकास किया है. दवायुक्त स्टेंट रेस्टेनोसिस के जोखिम को अपेक्षाकृत कम करते हैं और भविष्य में उपचार की ज़रुरत को भी कम करते हैं. यह धमनियों की दीवार को वैसे ही सहारा प्रदान करते हैं जो बिना परत चढ़े स्टेंट करते हैं, लेकिन इस स्टेंट पर एक परत चढ़ी होती है, जिसमें एक दवा शामिल होती है जो काफी समय तक धीरे धीरे रिलीज़ होती रहती है. यह दवा धमनी के स्वस्थ होने के साथ स्टेंट के अन्दर ऊतक की वृद्धि को रोकती है, और उसे पुनः संकुचित होने से बचाती है.

दवायुक्त स्टेंट के चिकित्सकीय प्रयोगों में, यह धमनियों के पुनः संकुचित होने के मामलों को १० प्रतिशत से भी कम कर देते हैं. इन्होंने डायबिटीज के रोगियों के लिए उपचार प्रक्रिया को पुनःदोहराने की आवश्यक्ता को भी कम कर दिया है, जिनमें धमनियों के पुनः संकुचित होने की संभावना अधिक होती है. अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं.

क्या मेरा स्टेंट प्रतिष्ठित संस्थाओं द्वारा प्रमाणित है

क्या मेरे स्टेंट का रोगियों पर चिकित्सीय परीक्षण किया गया है

क्या मेरा स्टेंट डायबिटीज के रोगियों में भी उपयोग के लिए अनुमोदित है

क्या मेरा स्टेंट लम्बे समय के लिए सुरक्षित और प्रभावी है


डिस्क्लेमर

*

यह जानकारी प्रोफेशनल मेडिकल सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं है. हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह लें.